Skip to main content

Rojgar Sarkari

Advance Jobs Portal

7170253200084213144

pm vishwakarma yojana online apply 2023

pm vishwakarma yojana online apply 2023

https://www.rojgarsarkari.info/


    विश्वकर्मा योजना आने वाले समय में विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के जीवन में बदलाव के लिए बहुत कुछ कर सकती है। भारत सरकार द्वारा 17 सितंबर, 2023 को पूरे देश में विश्वकर्मा योजना शुरू की जाएगी। यह योजना सिर्फ 6 महीने पहले प्रस्तावित की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को जनता को संबोधित करते हुए इस परियोजना की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत अगले पांच साल यानी... घंटा। 2023-24 से 2027-28 तक 30 हजार लोगों को वित्तीय सहायता मिलेगी.


    इन 30 लाख में विश्वकर्मा समुदाय की एक सौ चालीस जातियों के प्रतिनिधि शामिल हैं। विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों और कारीगरों को 2 से 3 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा और इस ऋण पर ब्याज दर केवल 5% है। इसके अतिरिक्त, सरकार इस कार्यक्रम के तहत कारीगरों और कारीगरों को मुफ्त प्रशिक्षण भी प्रदान करती है। प्रशिक्षण पूरा होने पर, डिप्टी कमिश्नरों को काम के लिए औजारों और उपकरणों के लिए अलग से ऋण भी दिया जाएगा।

    हरियाणा राज्य विश्वकर्मा समुदाय के एक बड़े वर्ग का घर है, जो अपनी दैनिक आजीविका के लिए हस्तशिल्प में संलग्न है। यदि आप हरियाणा में रहते हैं और विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप 17 सितंबर 2023 से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार द्वारा 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा योजना का आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। 17 सितंबर से। 2023, आप आधिकारिक विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर जाकर कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


    Name of the Scheme

    Vishwakarma Yojana

    Launched by

    Central Government

    State

    Haryana

    Objective

    Providing financial assistance to small artisans

    Starting Date

    15 August 2023

    Amount Received

    2-3 Lakhs

    Department Name

    Ministry of Vishwakarma Yojana

    Category

    Govt. Scheme

    Official Website

    Click Here

    Our Website

    Click Here

     

    पीएम विश्वकर्मा योजना से कितने लोगों को फायदा होगा ?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि प्रधानमंत्री की विश्वकर्मा योजना से पांच साल में 30 लाख लोगों को फायदा होगा. विश्वकर्मा समुदाय में कुल 140 जातियां हैं और इन 140 जातियों में से 30 लाख लोग जो हस्तशिल्प और दस्तकारी से जुड़े हैं, वे विश्वकर्मा योजना के लिए पात्र हैं। इस कार्यक्रम का बजट 13,000 करोड़ रुपये है और इससे अगले पांच वर्षों में 30 लाख लोगों को लाभ होगा।

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शपथ ग्रहण कब होगा?

    लोगों के मन में कई सवाल हैं कि आखिर विश्वकर्मा योजना कब शुरू होगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को कहा था कि अगली विश्वकर्मा जयंती यानी अगले दिन विश्वकर्मा योजना लॉन्च की जाएगी. 17 सितंबर. सरकार ने 26 सितंबर से इस योजना पर एक आधिकारिक पोर्टल खोलने का भी फैसला किया है.

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना दो चरणों में पूरी की जाएगी

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को दो चरणों में पूरा किया जाना है। पहला चरण नींव है जहां कारीगरों और शिल्पकारों को प्रशिक्षित किया जाता है। इन सभी लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। आपको प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रति दिन 500 रुपये का मुआवजा भी मिलेगा। इसके अलावा आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15,000 रुपये आवंटित किये जायेंगे. यह राशि सीधे व्यापारी के बैंक खाते में जमा की जाती है। इसके अलावा प्रशिक्षण प्रमाणपत्र भी जारी किया जाता है।


    दूसरा चरण महत्वपूर्ण है: प्रशिक्षण के बाद कारीगरों और कारीगरों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता मिलती है। इससे देश में बेरोजगारी की स्थिति में सुधार होगा, स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा और देश स्वरोजगार की ओर अग्रसर होगा।

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (हरियाणा) का उद्देश्य

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना हरियाणा सहित अन्य राज्यों में रहने वाले विश्वकर्मा समाज के भाइयों के लिए बहुत अच्छी खबर है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को हस्तशिल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना, उनके काम को बढ़ावा देना और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के तहत, सरकार ने कारीगरों और कारीगरों को आधुनिक उपकरणों में प्रशिक्षित करने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी स्थापित किया है।

    कोर्स पूरा करने के बाद सरकार इन लोगों को 15,000 रुपये तक का अलग से ऋण प्रदान करेगी ताकि वे अपना लाभ उठा सकें और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार कर सकें।

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना विश्वकर्मा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

    • इस कार्यक्रम के तहत, हरियाणा और अन्य राज्यों में विश्वकर्मा समुदाय की 140 विभिन्न जातियों के लोगों को वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।
    • इस कार्यक्रम के माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की कला को बढ़ावा दिया जाता है और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत होने का अवसर दिया जाता है।
    • इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के बाद, विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के पास अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का मौका है।
    • इस कार्यक्रम की मदद से विश्वकर्मा समुदाय में मौजूदा बेरोजगारी दर में सुधार होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
    • इस कार्यक्रम की मदद से, विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को अपने दैनिक कार्यों से स्वतंत्र रूप से अपनी कला विकसित करने का अवसर मिलता है।

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना विश्वकर्मा योजना पात्रता

    • यदि आप विश्वकर्मा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
    • विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे: उदाहरण के लिए, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासबुक, व्यावसायिक दस्तावेज, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, आदि।
    • यह कार्यक्रम विशेष रूप से विश्वकर्मा समुदाय के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें 140 विभिन्न जातियाँ शामिल हैं। यदि आप विश्वकर्मा समुदाय से हैं, तो आप इस कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।

    विश्वकर्मा योजना हरियाणा दस्तावेज़

    • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
    • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
    • संदर्भ प्रमाणपत्र
    • कोई कंपनी है तो उसके दस्तावेज़
    • निवास का प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • मोबाइल फोन नंबर
    • ईमेल आईडी
    • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना Haryana Online Registration

    आधिकारिक विश्वकर्मा योजना पोर्टल 17 सितंबर को लॉन्च होने की उम्मीद है। वर्तमान में, विश्कर्मा योजना के लिए कोई आधिकारिक पोर्टल नहीं है, इसलिए विश्कर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसकी जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। नीचे विश्वकर्मा योजना को ऑनलाइन पंजीकृत करने के सामान्य चरणों की एक सूची दी गई है।

    चरण 1: एक बार जब आप सशक्त पोर्टल खोलेंगे, तो इस वेबसाइट के होम पेज पर एक विशिष्ट पथ प्रदर्शित होगा जहां आपके पास पंजीकरण करने या खाता बनाने का विकल्प होगा।

    चरण 2: इस पंजीकरण पथ पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक खाता बनाकर विश्वकर्मा योजना खाता बनाने की एक विशेष सुविधा दी जाएगी।

    चरण 3 - अपना खाता बनाने के बाद, आपको एक विशेष इंटरफ़ेस प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। सबसे पहले आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक आदि जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। विकल्प उपलब्ध होगा.

    चरण 4: दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पते का एक विशेष सत्यापन प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से ओटीपी सबमिट किया जा सकता है और ओटीपी दर्ज करने के बाद, विश्वकर्मा योजना के लिए आपका ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जाएगा। किया जा सकता है.

    विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने से पहले  यह काम करे

    • अपना आधार कार्ड अपडेट करें.
    • मूल पैन कार्ड आवश्यक है.
    • एक बैंक खाता होना चाहिए.
    • निवास परमिट होना चाहिए.
    • आय का प्रमाण आवश्यक है.
    • जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

    हरियाणा की विश्वकर्मा योजना की स्थिति की जाँच

    यदि आप विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित होने में कुछ दिन लग सकते हैं। ऐसी स्थिति में प्रत्येक कार्यक्रम की प्रगति की जांच करना संभव है। फिलहाल, अभी तक विश्वकर्मा योजना का आधिकारिक पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। एक बार आधिकारिक पोर्टल लॉन्च होने के बाद, आप इस पोर्टल पर "विश्वकर्मा योजना हरियाणा स्थिति जांचें" विकल्प की जांच कर सकते हैं।

    विश्वकर्मा योजना हरियाणा आधिकारिक वेबसाइट

    वर्तमान में, आधिकारिक विश्वकर्मा योजना पोर्टल अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है। चूंकि यह योजना 26 सितंबर को शुरू होने वाली है, इसलिए उम्मीद है कि इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल 26 सितंबर से पहले लॉन्च किया जा सकता है।

      Visit Official Website  


    Frequently Asked Questions (FAQ)